Friday, November 6, 2020

Off-Page SEO Guide in Hindi Off-Page SEO कैसे करें?

क्या आपने कभी Off Page SEO का नाम सुना हैं? हम Internet की बात करें तो SERP (Search Engines Results Page) की बातको हम कैसे कैसे नज़र अंदाज़ कर सकते हैं. इन Search Engines में top पर आने के लिए हमें SEO (Search Engine Optimization) का knowledge होना बहुत ही zaruri है. SEO तब से हैं जब से internet को public के Use के लिए रखा गया था.

Off-Page SEO Guide in Hindi Off-Page SEO कैसे करें?

तब से लेकर अब तक बहुत से companys दिन रात बस यही करने में लगे हुए हैं की कैसे वो ज्यादा से ज्यादा नए audiences तक पहुंचें, जिससे उनके websites पे ज्यादा traffic आये और उनके बारे में ज्यादा लोगों को पता चले जिससे उनकी ज्यादा growth हो. 
अब SEO पहले से advance हो चुका है और निरंतर बदल भी रही है. समय के साथ साथ SEO का मतलब केवल keywords, content और backlinks तक नहीं सीमित है बल्कि इसमें अब और भी ज्यादा sophisticated और technical practice का इस्तमाल होने लगा है. 
इसे आसान भाषा में कहें तो मुख्य रूप से दो SEO techniques जो की हैं on-page SEO और off-page SEO का Use किया जाता है. search engines में No 1# rank करने के लिए हमें दोनों SEO techniques की जरुरत होती है. 
अब सवाल ये उठता है की दरअस्ल ये दोनों techniques हैं क्या और इन्हें कैसे Use में लिया जाता है. वही आज के इस article में हम Off Page SEO Guide in Hindi के सन्दर्भ में कुछ जानकारी हासिल करेंगे. तो फिर चलिए जानते हैं 

Off-Page-Seo kya hain

Off-page SEO दरअस्ल उस तरीके को कहा जाता है जो की focus करते हैं आपकी domain की authority बढ़ाने के लिए जिसके लिए वो दुसरे websites से links के लिए निर्भर करते हैं. 
Off Page SEO का बेहतरिन factor ये होता है number of backlinks की quality जो की आपके website को point करती हैं. कैसे अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया backlinks बनाया जाये 

1. ऐसे बढ़िया use full content लिखें की दुसरे लोग खुद आपके content से link करना चाहें क्यूंकि वो इतना valuable है. 

2. अपने content को Social media में जितना होसके share करें जिससे ultimately ये भी links generate करेंगी. 

3. Social media पे आप blog के review के बारे में पूछ सकते हैं या अपने contents उन्हें share कर सकते हैं या आप चाहें तो post में उनका जिक्र कर सकते हैं, जिससे की वो आपसे link करेंगे. 

4. ऎसे किसी site पर Guest blogging करें जो की आपसे कुछ हद तक सम्बंधित हो. ये guest posts finally आपके site को link back ज़रुर करेंगी. 

5. अगर आप अच्छे से Infographics बना सकते हैं क्यूंकि इसमें backlinks मिलने के ज्यादा chance होते है

How to do off-page-seo step by step

Off Page SEO कैसे करे अगर आपको अपने Blog की ट्रैफिक बढ़ाना है तोह आपको off-page SEO techniques in Hindi के बारे में जानना बहुत जरुरी है. तो चलिए जानते हैं। 
1. Social Networking Sites Social Networking एक बहुत ही बड़ी चीज़ हैं इन दिनों. इन्हें कभी कभी “Online Reputation Management”, भी कहा जाता हैं। 

वहीँ इन social media sites से जुड़ना वो पहला fundamental step होता है जिसके द्वारा आप advertise करना, market करना और आपकी online reputation की वृद्धि करने की start करते हैं अपने niche में. 
इसके लिए आपको पहले इन popular social networking sites, जैसे की ; Facebook, LinkedIn, Twitter, Quora, इत्यादि में sign up करना होगा और फिर उसमें अपनी एक profile create करनी होगी. 
ये आपको अपनी online network को बढ़ाने में मदद करेगा, साथ ही आप अपने दोस्तों, partners, readers, viewers के साथ interact कर सकते हैं. वहीँ अपने blog की promotion भी कर सकते हैं.


'
Disqus Comments